जीवनी(Biography)

एलान मस्क जीवनी- Elon Musk biography in Hindi | Elon musk कौन है। | Elon musk in hindi

दोस्तों, इलोन मस्क (Elon Musk) जैसे अग्रिम सोच रखने वाले व्यक्ति 100 सालों में सिर्फ एक ही मिलता है। टेक्नोलॉजी (Technology) में रुचि होने के कारण इन्होंने इस क्षेत्र में कुछ ऐसे कारनामे किए जो कि अकल्पनीय है। इन्होंने अपने अग्रिम सोच से मंगल ग्रह पर जीवन स्थापित करने का निर्णय लिया है और कुछ हद तक कामयाब भी हो चुके हैं। इनके द्वारा स्थापित की गई स्पेसएक्स (SpaceX) कंपनी ने एक ऐसा रॉकेट बनाया जो कि दोबारा उपयोग में लाया जा सकता है। यह कार्य दुनिया के सभी वैज्ञानिकों को नामुमकिन लगता था।लेकिन इनके तीव्र और अग्रिम सोच के कारण इन्होंने इस नामुमकिन कार्य को मुमकिन कर दिखाया। इसके बाद से इनका लोहा पूरी दुनिया के साथ-साथ वैज्ञानिक भी मानने लगे। इनकी एक और कंपनी टेस्ला (Tesla) ने इलेक्ट्रिक रेसिंग कार (Racing Car) बनाने के मामले में बहुत ही आगे निकल चुकी है। आइए हम इनके बारे में विस्तार से जानने का प्रयास करते हैं।

  • Elon Musk कौन है ?

Elon musk का जन्म 28 जून 1971 में साउथ अफ्रीका के प्रीटोरिया (Pretoria) नामक कस्बा में हुआ था । इन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ प्रिटोरिया (University of Pritoriya) में अपनी पढ़ाई की और आगे चलकर यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया (University of Pennsylvania) में अपनी BA (Bachelor of Arts) और BS (Bachelor of Science) की डिग्री हासिल की यह यूनिवर्सिटी अमेरिका में स्थित है। इन्होंने कनाडा और अमेरिका कि नागरिकता प्राप्त किया। यह इलेक्ट्रोमैकेनिकल इंजीनियर बिजनेसमैन और पायलट भी है। इनको टेक्नोलॉजी रूपी किताबें पढ़ने में बहुत ही दिलचस्पी थी। उन्होंने 10 साल की उम्र में कोडिंग (Programing) सीख लिया था और 12 साल की उम्र में इन्होंने एक वीडियो गेम बनाया जिसका नाम था बलास्टर (Blaster). इस वीडियो गेम को इन्होंने एक e-sports कंपनी को $500 ( लगभग ₹37,733) में बेच दिया । ये ज्यादातर Isaac Asimov की किताबें पढ़ते थे। जिससे उनकी सोच आम लोगों से अलग होने लगी।

  • Elon Musk की मुख्य उपलब्धियां

1. X.com और PayPal

Elon Musk मार्च 1999 में X.com के सह-संस्थापक (Co-founder) यह कंपनी वित्तीय सेवा (Financial services) देती थी। आगे चलकर यह कॉन्फिनिटी (Confinity) नामक कंपनी जो एक सॉफ्टवेयर कंपनी है उसके साथ मिलकर इन्होंने PayPal नामक एप्लीकेशन (Application) तैयार किया जो वैश्विक ऑनलाइन पेमेंट केेे काम आता है। अंतर्राष्ट्रीय ऑनलाइन पेमेंट में PayPal का नाम सबसे आगे आता है।

2. SpaceX

यह अंतरिक्ष संशोधन में काम करने वाली दुनिया की सबसे बड़ी प्राइवेट कंपनी है। इस कंपनी से ही Elon musk को दुनिया में प्रसिद्धि प्राप्त हुई। क्योंकि इस कंपनी ने पुन:उपयोगी रॉकेट बना कर नामुमकिन कार्य को भी मुमकिन कर दिया था। यह रॉकेट इतना आसानी से नहीं बना इसके पीछे भी बहुत-सी खामियां सामने आई थी। इससे पहले इन ऑन मस्त ने दो रॉकेट बनाए थे पहला रॉकेट हवा में उड़ने से पहले ही ब्लास्ट हो गया था,और दूसरा रॉकेट हवा में तो गया लेकिन कुछ देर में ही ब्लास्ट हो गया। जिससे इनको भारी नुकसान का सामना करना पड़ा इन सभी नाकामियों को नजरअंदाज करते हुए उन्होंने तीसरी बार प्रयास किया जो की कामयाब सिद्ध हुए। और पूरी दुनिया उनकी लोहा मानने लगे।

Elon musk का प्रतिक्रिया (reaction):-

जब Elon musk की तीसरी पूनःउपयोगी रॉकेट (reusable rocket) सफलतापूर्वक लांच हुई तो उनका रिएक्शन कुछ इस तरह था। उन्हें विश्वास ही नहीं हो रहा था कि उन्होंने नामुमकिन कार्य को मुमकिन कर दिखाया है। वह सोचने लगे कहीं यह सपना तो नहीं, क्या मैं जो देख रहा हूं वह वास्तविक है?

अब स्पेसएक्स (SpaceX) वह काम कर सकती है जो नासा (NASA) और इसरो (ISRO) जैसे अंतरिक्ष संशोधन संस्थान कर सकती है। अभी हाल ही में नासा ने स्पेसएक्स को अंतरिक्ष प्रक्षेपण के लिए राकेट बनाने की मांग की है।

Elon Musk with Barack Obama in SpaceX

3. Tesla

शुरुआती दौर में Martin Eberhard और Marc Tarpenning ने टेस्ला नामक इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी की शुरुआत की। आगे चलकर एलोन मस्क नेेेेे इस कंपनी को खरीद लिया इसमें कुछ बदलाव करके इस साधारण सी टेस्ला कंपनी को स्मार्ट (Smart) टेस्ला कंपनी मेंं बदल दिया। जो आगे चलकर दुनिया की सबसे बड़ी और लग्जरी (luxury) इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी बन गई। यह कार हाईवे पर बिना किसी ड्राइवर के भी चल सकती है। यह इलेक्ट्रिक कार बिनाा किसी प्रदूषण फैलाएं आम गाड़ियों की तरह सड़क पर चलती है। इसकी रफ्तार अन्य गाड़ियों के मुकाबले अधिक है। अगर यह कार अन्य कारों कीी तुलना में कम दामों में मिलेगी तो पेट्रोल डीजल का जमाना खत्म हो जाएगा और यह पर्यावरण के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा।

एलोन मस्क ने इसी तरह बहुत सारे काम किए हैं। जो अवर्णनीय है। एलोन मस्क का सपना है कि वह पृथ्वी के लोगों को मंगल ग्रह पर बसा सके। एलोन मस्क ऐसी टेक्नोलॉजी की खोज में है जिसके मदद से आज की तुलना में कम पैसों से मंगल ग्रह पर जा सके। और वहां जीवन बस आ सके। हम उम्मीद करते हैं कि इनकी सपना एक दिन अवश्य पूरी होगी।

Elon musk के कुछ प्रेरणादायक तथ्य:-

1. आप जिस क्षेत्र (field) में रूचि रखते हो उस क्षेत्र में आप जी जान लगाकर मेहनत करो। एक दिन में 10 से 12 घंटे उसे पाने के लिए काम करो।

2. अगर आपसे कोई आगे बढ़ रहा है तो फिर उसे पीछे करने के लिए वह आदमी जितना कार्य करता है उसके दोगुना काम करो। तभी उस व्यक्ति से आगे बढ़ सकते हो।

3. आप जहां भी रहे अपनी उपलब्धियां बनाए रखें। आप जिस समाज रहे उस समाज में अपनी महत्ता (values) बनाए रखें।

3. अगर जीवन में कोई भी रिस्क (Risk) आपको अपनी सफलता के रास्ते पर ले कर जाती है तो उसको जरूर ले क्योंकि जीवन में आगे बढ़ना है तो रिस्क लेना बहुत ही जरूरत है हम रिस्क लेते हैं और उसमें फेल भी हो जाते हैं तो आप उसे घबराइए मत उसको बुला कर फिर से अपनी रास्ते पर चलें।

4. कभी भी अपने जीवन का ज्यादातर समय अपने से अधिक होशियार लोगों के साथ बिताए। क्योंकि संगत का बहुत बड़ा असर होता है।

5. अगर आप व्यापारी है और आपका व्यापार बड़ा करना है तो आप जो भी सामान बनाते हैं तो उस सामान के गुणवत्ता अधिक और उसका मूल्य कम कैसे हो इस पर ध्यान दें।

6. अगर कुछ करना चाहते हैं और उसके बारे में आपके दिमाग में छोटा सा भी आईडिया है तो आप उस पर कार्य करना शुरू कर दें धीरे-धीरे आपको आगे आगे क्या करना है वह भी पता चल जाएगा।

7. जीवन बहुत छोटी है तो आप समय को फालतू कार्यों में बर्बाद ना करें। आप समय को पैसों से भी अधिक महत्व दें।

8 replies on “एलान मस्क जीवनी- Elon Musk biography in Hindi | Elon musk कौन है। | Elon musk in hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published.