Freefire kaise khelte hai

Free Fire किसने बनाया था और कब बनाया था

Free fire kisane banaya
Free fire किसने बनाया।

Freefire वर्ष 2020 में प्ले स्टोर (Google Play store) पर सबसे ज्यादा डाउनलोड (Download) होने वाला गेम (game) बन गया है। यह भारत में सबसे ज्यादा लोगों द्वारा खेले जाने वाला गेम है। Free Fire किसने बनाया था? freefire क्या है? और भी बहुत कुछ के बारे में विस्तार से जानने का प्रयास करते हैं।

free fire क्या है?

Free fire इसे Garena free fire या free fire battleground भी कहते हैं। यह एक ऑनलाइन गेम है। कुछ ऐसे ऑनलाइन गेम है जिसे खेलने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं। जैसे, Guncrafter pro, Shadow of death इत्यादि, जो प्ले स्टोर पर मिल जाएंगे। लेकिन freefire एक मुफ्त ऑनलाइन सामूहिक खेल है। इसमें 50 प्लेयर्स का समूह एक साथ खेलता है। जो प्लेयर अंतिम तक जीवित रहता है वह जीत जाता है, freefire की भाषा में कहें तो जो जीतता है उसे booyah मिलता है।

Booyah को हिंदी में क्या बोलते हैं?

Booyah का सरल अर्थ होता है जीतने के बाद मिलने वाला खुशी। जब आप कोई भी गन फाइटिंग (gun fighting) गेम खेलतेे हैं और इसमें आप जीत जाते हैं तो जीतने के बाद जो आपको खुशी का आनंद मिलता है उसे booyah कहतेे हैं।

Free Fire को किसने बनाया था और कब बनाया था।

Game बनाने वाली कंपनी 111 dots studio ने इस गेम को बनाया। Garena Company ने इसे लोगों तक पहुंचाया।Garena (Global arena अर्थात वैश्विक अखाड़ा) इसका मुख्य कंपनी sea limited है। Sea limited कंपनी का मुख्य ऑफिस सिंगापुर में स्थित है। यह एक गेम बनाने वाली (game developing) कंपनी है। जो अलग-अलग प्रकार की गेम बनाते हैं। उसमें से freefire एक है। यह 2019 में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला गेम है। इस उपलब्धियों के कारण गूगल प्ले स्टोर ने Best Popular Vote Game का अवार्ड दिया।

Freefire को 30 सितंबर 2017 में Release किया गया। Release होने के कुछ दिन बाद ही यह बहुत तेजी से प्रसिद्ध होने लगा। जब फ्री फायर ने टूर्नामेंट का आयोजन किया तब यह और भी तेजी से प्रसिद्ध होने लगा।

Freefire Max:-

Garena Company नया गेम free fire Max बना रही है। इसका काम अभी चालू है। कुछ दिनों में फ्री फायर का नया version फ्री फायर मैक्स लॉन्च होगा। जो फ्री फायर से भी अच्छा गेम होगा और इसे खेलने में और भी आनंद आएगा। अभी तक कब लॉन्च होगा ?इसका कोई अधिकारिक तारीख नहीं बताया गया है।

free fire को कैसे डाउनलोड करें।

फ्री फायर को डाउनलोड करने के लिए आपके फोन में प्ले स्टोर होगा। आपको सबसे पहले प्ले स्टोर में जाकर फ्री फायर Search करें। आपको सबसे पहले जो ऐप दिखेगा वहां इंस्टॉल बटन होगा इसपर क्लिक करें। इस प्रकार फ्री फायर आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा। इसको डाउनलोड करने के लिए आपके फोन में कम से कम 600mb इंटरनेट होना जरूरी है।

freefire कैसे खेलते हैं।

Freefire गेम में एक साथ 50 खिलाड़ी खेलते हैं जो पैराशूट के माध्यम से एक द्वीप (Island) पर कुदते हैं। हथियार खोजते हैं और इस हथियार का उपयोग करके अंतिम तक जीवित रहने का प्रयास करते हैं जो अंतिम तक जीवित रहता है वह यह गेम जीत जाता है।

Freefire kaise khelte hai
Freefire kaise khelte hai

जब कोई प्लेयर, game शुरू करता है तो वह एक एरोप्लेन (Aeroplane) में बैठ जाता है और एक द्वीप पर अपने मनचाहे स्थान पर उतरता है। जीवित रहने का सामान जैसे बंदूक, बम, गोले, दवाइयां इत्यादि खोजता है और इन सब का उपयोग करके अंतिम तक जीवित रहने का प्रयास करता है।

अपनी रैंकिंग बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा गेम में दुश्मनों को मारना होता है या फिर ज्यादा देर तक जीवित रहने का प्रयास करना होता है।

Freefire से पैसे कैसे कमाए?

फ्री फायर बहुत ही तेजी से प्रगति कर रहा है। अगर आप फ्री फायर में अच्छे खासे प्लेयर है तो आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं। फ्री फायर से पैसे कमाने के तीन मुख्य तरीके हैं

1.Youtube: – अगर आप फ्री फायर बहुत ही अच्छा खेलते हैं तो आप अपने गेम को रिकॉर्ड करके यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं। आजकल लोग फ्री फायर गेम प्ले जैसे वीडियो देखना पसंद कर रहे हैं। तो आप इसका लाभ उठा सकते हैं।

2. Tournament:- फ्री फायर अलग-अलग जगह पर टूर्नामेंट का आयोजन करते हैं। इस टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए कुछ शर्तें होती है। जिसे आप पूरा करके फ्री फायर टूर्नामेंट में भाग लेकर आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपना गेम पर्फेक्ट (perfect) करना पड़ेगा। इसके लििए आपको हर रोज प्रैक्टिस की जरूरत पड़ेगी।

3. MPL:- MPL का फुल फॉर्म Mobile Premier League है। यह भी पैसे कमाने का एक स्रोत है। यहां पर आप गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसमें आपको पहले कुछ रुपए एंट्री फीस के लिए देना पड़ता है और अगर आप जीत गए तो आपको 2 गुना पैसा मिलता है। अगर आपके पास 6GB-8GB रैम (RAM) वाला फोन है और आप freefire अच्छा खेलते हैं तो आप भी आसानी से MPL खेलकर पैसे कमा सकते हैं।

कैसे पता करें आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक है या नहीं?

freefire खेलना चाहिए या Pubg खेलना चाहिए?

दोनों ऑनलाइन बैटलग्राउंड गेम है जो मनोरंजन के लिए बनाया गया है।

1.अगर आप अच्छे Graphics और Reality जैसे गेम का अनुभव लेना चाहते हैं तो आप Pubg खेल सकते हैं। Graphics अच्छी होने के कारण यह लगभग 2GB का गेम है। यह आगे भविष्य में और भी बड़ा होता जाएगा। इसके लिए आपके पास कम से कम 6GB-8GB RAM वाला फोन चाहिए होता है।

2. अगर आपको ग्राफिक से कोई मतलब नहीं है सिर्फ मनोरंजन के लिए गेम खेलना है तो आपके लिए फ्री फायर सबसे अच्छा है। Free fire की ग्राफिक्स Pubg के मुकाबले अच्छी नहीं है। इसलिए यह 600Mb से भी कम है। इसके लिए यह 2GB-4GB रैम (RAM) वाले फोन में भी अच्छे से चलता है।

उपरोक्त पंक्ति के द्वारा आप खुद ही सुनिश्चित कर लीजिए कि आपको कौन सा गेम खेलना चाहिए।

आपने क्या सीखा :-

आपने सीखा कि Free Fire क्या है, किसने बनाया था, आपने यह भी समझ लिया कि Free Fire को चाइनीस कंपनी ने नहीं बनाया था।

Free Fire से पैसे कमाने के निम्नलिखित तरीके को भी समझ लिए होंगे।

आपको शायद हुई है का मतलब नहीं पता होगा लेकिन इस पोस्ट में आपको हुए का मतलब भी पता चल गया होगा।

आपके मन में किसी प्रकार का कोई भी सवाल बंद होता है तो आप कमेंट में आवश्यक पूछ सकते हैं। आपका स्वागत रहेगा।

18 thoughts on “Free Fire किसने बनाया था और कब बनाया था”

Leave a Comment

Your email address will not be published.