whatsapp-vs-business-whatsapp-feature

WhatsApp Vs Business WhatsApp के महत्वपूर्ण feature और उपयोग।

WhatsApp Vs Business WhatsApp के महत्वपूर्ण feature और उपयोग।

स्मार्ट फोन चलाने वाले लगभग हर व्यक्ति के पास व्हाट्सएप होता ही है। इसी वजह से व्हाट्सएप बहुत ही तेजी से लोगों के बीच प्रसिद्धि हासिल करने में कामयाब हो गया है। लेकिन एक सवाल मन में अवश्य आता है कि सामान्य व्हाट्सएप होते हुए भी व्हाट्सएप बिजनेस की जरूरत क्यों पड़ी?

आज हम लोग इस पोस्ट में WhatsApp Vs Business WhatsApp के feature और उपयोग के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे। अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट में अवश्य पूछे आपको उत्तर जरूर मिलेगा।

Business WhatsApp क्या है?

Business WhatsApp भी सामान्य व्हाट्सएप की तरह एक मैसेज करने वाला ऐप है। बस इसमें बिजनेस को मैनेज करने के लिए थोड़ा सा अधिक फीचर है जिसकी वजह से इसे बिजनेस व्हाट्सएप कहते हैं। बिजनेस व्हाट्सएप 2018 में लॉन्च किया गया था। देखते ही देखते बहुत ही तेजी से पॉपुलर हो गया।

कुछ लोग तो नॉर्मल वक्त व्हाट्सएप की जगह बिजनेस व्हाट्सएप इस्तेमाल करने लगे। क्योंकि इसका फीचर नॉर्मल व्हाट्सएप की तुलना में बहुत ही अच्छा है।

Business WhatsApp डाउनलोड कैसे करें?

Android Users:- Business WhatsApp को आप प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Download Business WhatsApp
Business WhatsApp

iPhone Users:- Business WhatsApp अभी तक iPhone Users के लिए उपलब्ध नहीं है।

आने वाले कुछ दिनों में business WhatsApp को iPhone Users भी इसका उपयोग कर सकते हैं। हालांकि अभी कोई निश्चित समय नहीं बताया गया है।

Business WhatsApp में अकाउंट कैसे बनाएं?

Business WhatsApp में अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है। यह बिल्कुल सामान्य WhatsApp की तरह ही है।

Business WhatsApp डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करके अपना मोबाइल नंबर डालें। उसी मोबाइल नंबर पर 6 अंको का OTP आएगा। जब आप इस OTP को डालेंगे तो आपका अकाउंट बन जाएगा।

यह बिल्कुल सामान्य WhatsApp की तरह ही दिखेगा। लेकिन इसमें कुछ अतिरिक्त फीचर मिलेगा। जिसका उपयोग आप अपने काम को आसान करने के लिए कर सकते हैं।

WhatsApp Vs Business WhatsApp के feature

WhatsApp Vs Business WhatsApp के महत्वपूर्ण feature में कोई ज्यादा भिन्नताएं नहीं है। वैसे तो लगभग सभी लोग व्हाट्सएप तो चलाते ही हैं। तो इसका फीचर लगभग सभी लोगों को पता ही होगा। तो चलिए आपको Business WhatsApp के कुछ महत्वपूर्ण फीचर बताते हैं।

Business WhatsApp के कुछ महत्वपूर्ण फीचर ऐसे हैं जिसके उपयोग से आपके बहुत से कार्य आसानी से हो जाते हैं। जैसे कि-

1. Away message: यह एक स्वचालित (automate) मैसेेज प्रक्रिया है। जब कोई व्यक्ति आपको मैसेज भेजेगा तो उस व्यक्तिि को तुरंत एक मैसेज चला जाएगाा। इसेेेेेे आप अपने मन मुताबिक सेट कर सकतेे हैं।

उदाहरण के लिए:-

खरीददार:- हेलो!

आप:- हाय, सर! मैं आपकी क्या मदद कर सकता हूं।

“हाय सर, मैं आपकी क्या मदद कर सकता हूं।” यह लाइन खरीददार को अपने आप भेज दी जाएगी। आप इसे अपने मन मुताबिक सेट भी कर सकते हैं।

2. Greeting message: यह एक सामयिक (Timers) मैसेज है। अगर आप किसी को एक ऐसे समय पर मैैैसेज भेजना चाहते हैं परंतु उस समय पर आप व्यस्त होते हैं। तो इसकी मदद से आप समय सेट करके उस व्यक्ति को मैैैसेज भेज सकते हैं।

उदाहरण के लिए-

अगर आप किसी व्यक्ति को उसका जन्मदिन wish करना चाहते है। वह भी रात के 12:00 बजे परंतु आपको उस समय नींद आ जाती है। तो आप Greeting message में 12:00 और Happy Birthday सेट करेंगे तो जब 12:00 बजेगा अपने आप Happy Birthday मैसेज चला जाएगा।

3. Quick reply: जब एक ही मैसेज बार-बार भेजना पड़ताा हैै। तो आप भी परेेेेेशान हो जााते होंगे। Quick reply feature की मदद से एक ही मैसेज को बार-बार टाइप करना नहीं पड़ता है।

4. Labels: इसकी मदद से आप अपनेे उपभोक्ता को Labels दे सकते हैं। जैसे कुछ ग्राहक बहुुत ही अधिक सामान खरीदते हैं। इसके लिए आपको उन्हें अधिक ध्यान देनेेे की जरूरत पड़तीी है।

वहीं दूसरी ओर कुछ ग्राहक सामान खरीदने से ज्यादा परेशान करते हैं। तो आप ग्राहकों को उनके स्वभाव के मुताबिक Labels दे सकते हैं। जिससे पहचानने में आसानी होगी‌ ।

5. फेसबुक और इंस्टाग्राम: Business WhatsApp को फेसबुक और इंस्टाग्राम से भी लिंक कर सकते हैं। जिससे अपने बिजनेस को सोशल मीडिया के माध्यम से और भी ज्यादाााा बढ़ा सकते हैं।

Business WhatsApp की कुछ कमियां

WhatsApp Vs Business WhatsApp के महत्वपूर्ण feature के बारे में जानने के बाद अब आपको इसके कमियों के बारे में बताते हैं।

  1. बिजनेस व्हाट्सएप में पेमेंट करने के ऑप्शन नहीं है। जिसकी वजह से पैसों की लेनदेन के लिए दूसरे एप्लीकेशन पर निर्भर होना पड़ता है।
  2. बिजनेस व्हाट्सएप सिर्फ एक ही व्यक्ति द्वारा ही मैनेज किया जा सकता है। अगर किसीका बिजनेस थोड़ा बड़ा है तू वह व्यक्ति अकेले अपने सभी ग्राहकों को नहीं देख सकता है। इसलिए बिजनेस व्हाट्सएप को एक से अधिक डिवाइस में उपयोग करने की सुविधा भी प्रदान करनी चाहिए।

निष्कर्ष (Conclusion):

बिजनेस व्हाट्सएप एक बहुत ही अच्छा मैसेजिंग एप साबित हुआ है। ऑनलाइन अधिकतर छोटे-छोटे व्यापार बिजनेस व्हाट्सएप पर ही शुरू हो रहे हैं।

कुछ लोगों का मानना है कि जो सामान्य व्हाट्सएप है इसके मुताबिक बिजनेस व्हाट्सएप बहुत ही उपयोगी साबित हो रहा है। जिसके कारण अधिकतर लोग सामान्य व्हाट्सएप को छोड़कर बिजनेस व्हाट्सएप का उपयोग करने लगे हैं।

आपने इस पोस्ट में WhatsApp Vs Business WhatsApp के महत्वपूर्ण feature और उपयोग जैसे सभी प्रकार की जानकारियों को प्राप्त कर लिया है।

अगर आपके मन में इस पोस्ट से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल उत्पन्न होता है। तो आप कमेंट में अवश्य पूछे। आपकी पूरी मदद की जाएगी।

अपना सवाल पूछें।

%d bloggers like this: