नेटवर्क मार्केटिंग: Network Marketing or MLM join नहीं करना चाहिए?

नेटवर्क मार्केटिंग: Network Marketing or MLM join नहीं करना चाहिए?

क्या आप भी अपने जीवन में किसी ऐसे व्यक्ति से मिल चुके हैं जो खुद मोटरसाइकिल पर आता है और BMW जैसे फोर व्हीलर (four wheeler) गाड़ियों की सपने दिखा जाता है।

अगर हां, तो आप फंस चुके हैं और अगर नहीं, तो आप जीवन में कभी ना कभी जरूर फसेंगे।

इसके लिए आप सावधान हो जाएं और इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें। आपको सब कुछ समझ में आ जाएगा।

आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप यह जानना चाहते हैं नेटवर्क मार्केटिंग या MLM ज्वाइन करें या नहीं? और क्यों ज्यादातर लोग नेटवर्क मार्केटिंग में सफल नहींं हो पाते हैं? और भी ऐसे ही इससे जुड़े हुए सभी सवालों का जवाब आपको मिल जाएगा।

नेटवर्क मार्केटिंग को ही MLM (Multi Level Marketing) कहा जाता है। कृपया आप इन दोनों में कंफ्यूज ना हो। नेटवर्क मार्केटिंग को कभी-कभी विवादित परियोजना भी कहाा जाता है।

बहुत सारी कंपनियां लोगों में अपनी प्रसिद्धि को तेजी से बनाने के लिए नेटवर्क मार्केटिंग जैसे व्यापारिक तरीके का उपयोग करते हैं। इसमें ज्यादातर लोग फंस भी जाते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग पिरामिड की संरचना के आधार पर कार्य करती है। पिरामिड के सबसे ऊपरी भाग वाले लोगों को ही इस कंपनी से मुनाफा होता है। पिरामिड के निचले भाग वाले लोग अपनी नेटवर्क जल्दी नहीं बना पाते हैं जिससे इन्हें ज्यादा फायदा नहीं होता है। या कहे इन्हें नुकसान भी उठाना पड़ता है।

नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करें या नहीं
Network marketing Pyramid shape

क्या आप भी नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ने की सोच रहे हैं ? अगर हां, तो मैं आपको बताऊंगा क्यों नेटवर्क मार्केटिंग से आपको नहीं जुड़ना चाहिए।

मैंने भी इस कंपनी को ज्वाइन किया था। कुछ दिनों बाद मुझे इन कंपनियों को निराश होकर छोड़ना पड़ा।

इन तीनों में से एक कंपनी में जल्दी ज्वाइन होने के कारण थोड़ी बहुत लाभ हुआ लेकिन आखिर कर निराशा ही हाथ लगी। क्योंकि कंपनी फ्रॉड निकली। बाकी की दो कंपनियों में मुझे भारी घाटा हुआ था। मैं अपना अनुभव और जांच पड़ताल से निकली हुई जानकारी को आपके साथ साझा करूंगा।

क्यों नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां बड़ी-बड़ी फेंकती है?

इन कंपनियों को फेंकने के बहुत से कारण है। सबसे मुख्य कारण यह है कि कानूनी तौर पर इसे गलत नहीं माना जाता है।

आपने बड़े-बड़े प्रचार ( Advertisement) कंपनियों को देखा होगा वे कंपनियां झूठा प्रचार दिखाकर लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करती है।

इसी प्रकार नेटवर्क कंपनियां बड़े-बड़े सपने दिखाकर लोगों को इसमें जुड़ने के लिए बाधित करते हैं।

अब पैसा कौन नहीं कमाना चाहता है, इन कंपनियों के लुभावनी बातें, बड़े-बड़े सपने दिखाना, 20 – 25 हजार कमाने वाले व्यक्तियों को लाखों रुपए कमाने के सपने इत्यादि इसी तरह के जाल में फंस कर लोग अपना नुकसान कर बैठते हैं।

नेटवर्किंग कंपनीयां कैसे काम करती है?

इसको मैं एकदम सरल भाषा में आप को समझाने का प्रयास करता हूं,

मान लीजिए आप कोई नेटवर्किंग कंपनी ज्वाइन करने जा रहे है, इस कंपनी को ज्वाइन करने के लिए आपको ₹10 हजार देने पड़ते हैं। और आपने बड़ी-बड़ी बातों के बहकावे में आकर ₹10 हजार देकर इस कंपनी को ज्वाइन कर लिया है।

शुरुआती दौर में यह कंपनियां आपके उन ₹10 हजार रूपए में से कुछ आपको देंगे। जैसे हर महीने हजार रूपए देना, या फिर हर दिन ₹50-₹100 देना इत्यादि। यह अलग-अलग कंपनी का अलग-अलग मापदंड होता है। इससे आप खुश हो जाएंगे। धीरे-धीरे करके आपको ₹5000 देंगे। उसके बाद आपको काम दिया जाएगा।

अलग-अलग कंपनियों के अलग-अलग काम होते हैं। कुछ कंपनियां अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए बोलती हैं तो कुछ कंपनियां और भी बड़ी नेटवर्क बनाने के लिए बोलती हैं जिसमें और लोगों को अपने साथ जोड़ना रहता है।

अगर आप इन कंपनियों के बताए गए कार्य को पूरा नहीं करते हैं तो आपका पैसा रोक दिया जाता है। कार्य पूरा होने पर ही आपको पैसे दिए जाते हैं।

यह तो मेरे साथ हुई घटना आपको बताया है। लेकिन कुछ कंपनियां ऐसी नहीं भी हो सकती है। कोई और कंपनी आप की पसंद के काम भी दे सकती हैं। यह कंपनियां अपने मार्केट को बढ़ाने के लिए हर पैंतरे का उपयोग करती है।

नेटवर्क मार्केटिंग के लाभ :-

कुछ ऐसे लोग हैं जो नेटवर्क मार्केटिंग से बहुत ज्यादा पैसे कमाते हैं। अगर आप किसी कंपनी को उस कंपनी के शुरुआती दौर में ही ज्वाइन कर लेते हैं तो आपको बहुत फायदा देखने को मिलेगा।
जब आप किसी कंपनी को देर से ज्वाइन करते हैं तो आपको लोगों का बहुत बड़ा नेटवर्क बना होता है तभी आपको पैसे मिलने स्टार्ट होंगे। यह कार्य ज्यादातर लोग नहीं कर पाते हैं जिससे असफल और निराश होकर नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को ही दोष देते हैं।
हालांकि कुछ धोखाधड़ी कंपनियांं है जो लोगोंं के पैसे लेकर भाग गई थी। लोग इसलिए भी नेटवर्क मार्केटिंग में नहींं जाना चाहते हैं।

नेटवर्क कंपनी ज्वाइन करना क्यों बेकार है?

नेटवर्क कंपनी को ज्यादातर लोगों के लिए बेकार कंपनी साबित हुई है। यह मैं खुद अपने मन से नहीं कह रहा हूं। व्यापार के बारे में बड़े-बड़े जानकारी रखने वाले लोग इस बात को कहते हैं।

Federal trade commission यह बहुत बड़ी रिसर्च संस्था है। इन्होंन नेटवर्क मार्केटिंग के बहुत सी कंपनियों में रिसर्च किया था।

Federal Trade Commission इस वेबसाइट के मुताबिक लगभग एक या दो पर्सेंट लोग हैं जो नेटवर्क मार्केटिंग में अच्छे पैसे कमा पाते हैं। इन्हीं एक या दो पर्सेंट लोगों को देखकर लगभग 99 पर्सेंट लोग बिना सोचे समझे नेटवर्क मार्केटिंग में घुस जाते हैं।

अपना नेटवर्क का विस्तार न कर पाने के कारण ज्यादातर लोग नेटवर्क मार्केटिंग में असफल हो जाते हैं। इसलिए अधिकतर लोग नेटवर्क मार्केटिंग को ज्वाइन नहीं करना चाहते हैं।

आप किसी भी कंपनी को ज्वाइन करने से पहले उस कंपनी के बारे में संपूर्ण जानकारी इकट्ठा कर लें। जैसे,

  • कंपनी की उत्पत्ति।
  • कंपनी के संस्थापक और सह-संस्थापक।
  • कंपनी की मार्केट मूल्यांकन।
  • कंपनी की Term and Condition।
  • कंपनी का क्रय और विक्रय।
  • कंपनी कितनी साल पुरानी है।
  • कंपनी के काम करने की पद्धति इत्यादि।

इन सभी मूल्यों को अच्छे से समझ कर इनके बारे में पूरी जानकारी लेकर ही आप कोई भी MLM कंपनी ज्वाइन करते हैं तो आपके साथ धोखाधड़ी होने के मौके बहुत ही कम हो जाते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग के कारण रिस्तों में मनमुटाव

ज्यादातर लोग अपना नेटवर्क बढ़ाने के लिए सबसे पहले अपने सहयोगियों तथा रिश्तेदारों से ही संपर्क करते हैं। उनके सहयोगी तथा रिश्तेदार इन्हें अपना मान कर नेटवर्क कंपनी ज्वाइन कर लेते हैं।

ये लोग यह नहीं जानते हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग से ज्यादा पैसे कमाने के लिए आप को भी ज्यादा से ज्यादा लोगों का नेटवर्क बनाना पड़ता है। सहयोगी तथा रिश्तेदार नेटवर्क बनाने की ओर बिल्कुल ध्यान नहीं देते हैं। जिससे उन्हें पैसे नहीं मिलते हैं।

आगे चलकर उन्ही रिश्तो में मनमुटाव उत्पन्न हो जाता है। भविष्य में किसी बात पर विश्वास करने पर भी सवाल उठता है। लोगों के मन में आंतरिक घृणा भी उत्पन्न होने लगता है। जो कोई भी समाज के लिए मान्य नहीं है।

नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करें या नहीं?

नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करें या नहीं? यह सवाल तो हर व्यक्ति के मन में आता है।

इसका एक सरल सा जवाब है, अगर आपके अंदर सेल्समैन का काबिलियत है और आप जल्दी से जल्दी नेटवर्क बनाने में सक्षम हो पाते हैं। तो आप नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन कर सकते हैं।

लेकिन वही अगर कोई भी व्यक्ति आपका बात नहीं मानता है, आप सेल्समैन में इतना कारगर नहीं साबित हो पाते हैं। तो आपको कभी भी नेटवर्क मार्केटिंग नहीं ज्वाइन करना चाहिए। क्योंकि अगर सेल्समैन का कौशल है तो उन लोगों में से भी बहुत ही कम लोग सफल हो पाते हैं।

जरूरी बातें:-

ज्यादातर लोग, कुछ लोगों की कामयाबी को देखकर उनके जैसा
बनने का प्रयास करते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग में एक दो लोगोंं की कामयाबीयों को देेखकर ज्यादातर लोग इस फील्ड में कूद पड़तेे हैं।

लोग यह नहीं देखते हैं। इसमें 98% से ज्यादा लोग असफल हो जाते हैं। सफलता और असफलता का प्रतिशत (ratios) बहुत ही कम होने के कारण नेटवर्क मार्केटिंग में ज्वााइन नहीं करना चाहिए।

सबसे पहले आप किसी कंपनी को ज्वाइन करने से पहले आप को कम से कम 10 लोगों को ज्वाइन करने के लिए मना लेना चाहिए। ताकि आगे चलकर रिस्क बहुत ही कम हो।

निष्कर्ष :-

नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करें या नहीं? यह आपके ऊपर है। हमने आपको वह सभी जानकारियां बता दिया है कि जो नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में कदम रखने से पहले जानना चाहिए।

हमने यह भी विशेष रूप से बता दिया है कि लगभग 1% या 2% लोग ही नेटवर्क मार्केटिंग में सफल हो पाते हैं, बाकी लोग अपने पैसे गवां देते हैं।

अभी भी अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल है, तो आप कमेंट में अवश्य पूछे। आपकी पूरी मदद की जाएगी।

4 thoughts on “नेटवर्क मार्केटिंग: Network Marketing or MLM join नहीं करना चाहिए?”

अपना सवाल पूछें।

%d bloggers like this: