YouTube कब बना था | YouTube History in hindi

YouTube कब बना था तथा YouTube कहां से आया था YouTube को किसने बनाया था और YouTube इतना फेमस (Famous) क्यों है और भी अन्य सवाल आपके मन में उठ रहे होंगे सभी सवालों का जवाब इस पोस्ट में आपको अवश्य मिलेगा.

यूट्यूब ( YouTube) के बारे में सब कुछ जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें और अगर कोई भी सवाल या सुझाव देना चाहते हैं तो आप कमेंट में अवश्य बताएं आपको आपके सवाल या सुझाव का सम्मान किया जाएगा.

यूट्यूब किसने बनाया था?

YouTube kab bana tha
YouTube kab bana tha

अगर हम यूट्यूब के बारे में विस्तार से जानने का प्रयास करते हैं तो सबसे पहले दिमाग में यही सवाल आता है की आखिर यूट्यूब किसने बनाया होगा? तो आज इस सवाल का जवाब आपको मिल जाएगा.

युटुब को स्टीव चेन, चांद हर्ली, जावेद करीम (Steve Chen, Chad Hurley, Jawed Karim) इन तीन लोगों ने मिलकर बनाया था. यह तीनों पहले PayPal Company में काम करते थे. चांद हर्ली इंडियाना यूनिवर्सिटी आफ पेंसिलवेनिया (Indiana university of Pennsylvania) से डिजाइनिंग (Designing) का पढ़ाई किए थे, स्टीव चैन और जावेद करीम यह दोनों यूनिवर्सिटी आफ इलिनॉइस ( University of Illinois) में एक ही साथ कंप्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई किए.

यूट्यूब बनाने का विचार कहां से आया?

किसी भी चीज को बनाने का विचार अपने आप नहीं आता है. जब हमारे जीवन में किसी चीज को लेकर कमी खलती है तो कुछ लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं तो कुछ लोग उस कमी को पूरा करने का प्रयास करते हैं और यही लोग ही जीवन में सफल होते हैं. चलिए अब देखते हैं कि यूट्यूब बनाने का विचार कहां से आया?

एक बार अमेरिका के फेमस अभिनेत्री तथा डांसर मंच पर डांस कर रही थी. उसी समय उनके साथ एक गाना गा रहे गायकार ने उनके छाती से कपड़े हटा दिए. जिससे अभिनेत्री को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा. यह वीडियो करीम ने नहीं देखा था. करीम एक नौजवान युवा थे. उन्हें यह वीडियो देखने की बहुत इच्छा कर रही थी.

उसी समय 2001 में हिंद महासागर में बहुत बड़ी सुनामी आई थी. सुनामी की इस वीडियो को भी देखने की उन्हें बहुत इच्छा थी. और भी अलग-अलग जन्मदिन पार्टी की वीडियो देखने कि उन्हें बहुत इच्छा थी जिसमें वह दूर होने के कारण शामिल नहीं हो सकते थे. ऐसे ही बहुत से वीडियो को नहीं देख पाते थे.

उन्होंने सोचा कि मेरे जैसे दुनिया में और भी ऐसे लोग होंगे जो इस तरह की वीडियो देखने में दिलचस्पी रखते होंगे और उन्हें यह सब वीडियो नहीं मिल पाती होगी. यह बात इन्होंने अपने दोस्तों को बताया. तब कुछ सोच विचार करके वह तथा उनके दोस्तों ने मिलकर यूट्यूब का निर्माण किया.

YouTube कब बना था या YouTube कब लांच हुआ था?

YouTube कब बना था या YouTube कब लांच हुआ था.YouTube 14 फरवरी 2005 को लॉन्च किया गया था.

यह जानकारी तो आपको एक लाइन में कहीं भी मिल जाएगी. लेकिन इसके साथ-साथ इसके बारे में भी विस्तार से मैं आपको बताऊंगा.

YouTube पर सबसे पहला वीडियो 23 अप्रैल 2005 को जावेद करीम ने अपलोड किया था जिसका नाम था Me at the zoo यह वीडियो अभी भी यूट्यूब पर Me at the zoo सर्च करके देखा जा सकता है. इस तरह से यूट्यूब का सबसे पहला YouTuber जावेद करीम है.

रोनाल्डिन्हो यह एक फेमस फुटबॉलर है इन्होंने NIKE कंपनी का प्रचार किया था जिसका वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया गया था यह पहला यूट्यूब का वीडियो है जिसे एक मिलियन (10 लाख) लोगों ने देखा था. धीरे-धीरे यूट्यूब लोगों में फेमस होने लगा और लोग यूट्यूब से जुड़ने लगे.

9 अक्टूबर 2006 को Google ने YouTube को $1.16 बिलियन डॉलर (86.9 अरब रुपए) ने खरीद लिया. इसके बाद अब Google, YouTube को संचालित करता है.

Google अमेरिका की कंपनी है. YouTube, Google द्वारा खरीदे जाने के कारण YouTube भी अमेरिका की कंपनी बन गई है.

शुरुआती समय में यूट्यूब पर आम आदमी वीडियो अपलोड नहीं कर सकता था. लेकिन यूट्यूब के प्रसिद्धि को देखते हुए Google ने सभी के लिए वीडियो अपलोड करने का प्लेटफार्म बना दिया. जिसमें हर कोई अपना अपना चैनल बनाकर वीडियो अपलोड कर सकता है.

2010 के पहले तो यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के पैसे नहीं मिलते थे. लेकिन जब 2010 के बाद Google Adsense आया तो लोगों को Google प्रचार (Advertisement) के माध्यम से पैसे मिलने लगे. इसके बाद ज्यादातर लोग यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए वीडियो अपलोड करने लगे. लेकिन इस दौरान भारत के बहुत ही कम लोग यूट्यूब से जुड़े हुए थे.

YouTube किसने बनाया था?, YouTube कब बना था?,YouTube कैसे बना था? इन सभी सवालों का जवाब तो मिल गया होगा चलिए कुछ और सवालों के जवाब ढूंढने का प्रयास करते हैं.

यह भी जानें

YouTube से video download कैसे करें?

YouTube India में प्रसिद्ध (Famous) कब हुआ?

जिओ इस टेलीकॉम कंपनी को कौन नहीं जानता है. 5 सितंबर 2006 को जिओ सामाजिक तौर पर (Publically) लांच हुआ. शुरुआती के 6 महीने जिओ ने इंटरनेट के साथ-साथ कॉलिंग भी फ्री कर दिया था. जिससे भारत की सारी टेलीकॉम कंपनियों की नींव हिल गई थी. कुछ कंपनियां तो बंद पड़ गई.

इन 6 महीने में इंडिया के बहुत से ज्यादा लोग इंटरनेट से जुड़े. जिसमें से YouTube भी एक था. इंटरनेट सेवाएं फ्री होने के कारण लोग तेजी से यूट्यूब की ओर बढ़ने लगे. जब लोगों को पता चला यूट्यूब से पैसे मिलते हैं तो लोग पैसे कमाने के लिए यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने लगे. कुछ लोग जानकारी प्राप्त करने के लिए यूट्यूब से जुड़ने लगे.

YouTube के फेमस होने में YouTube के Algorithm ( काम करने का तरीका) का भी बहुत बड़ा रोल है.‌

उदाहरण के तौर पर :- अगर आपने कभी ध्यान दिया हो तो जब आप यूट्यूब पर कुछ सर्च करके पहला वीडियो देखते हैं तो इस वीडियो के खत्म होने के बाद इसी वीडियो से संबंधित दूसरा ऐसा वीडियो आता है जिसे आप जरूर देखना चाहते हैं.

गूगल के एक सर्वे के मुताबिक 77% लोग ऐसे हैं जो यूट्यूब पर एक वीडियो देखने आते हैं और चार वीडियो देख कर जाते हैं और 22 परसेंट लोग ऐसे हैं जो चार वीडियो देखने आते हैं और 20 वीडियो देख कर जाते हैं. यह सिर्फ यूट्यूब के Algorithm (काम करने का तरीका) के वजह से ही संभव होता है.

गूगल के सीईओ (CEO) सुंदर पिचाई का कहना है कि कुछ समय बाद लोग टीवी पर भी यूट्यूब देखेंगे.

पूरी दुनिया की जनसंख्या 750 करोड़ है जिसमें से 200 करोड़ लोग यूट्यूब का उपयोग करते हैं. इस तरह से यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग (Video sharing) प्लेटफॉर्म है.

Motivation

जुआ खेलने वाला नहीं कमाता है।।
जुआ खेलाने वाला कामाता है।
… विचार करें।

YouTube का सीईओ (CEO) कौन है?

Susan Wojcicki यह एक महिला है जो YouTube के सीईओ (CEO) है. गूगल कंपनी को बड़ा कंपनी बनाने में इनका भी हाथ था. यह गूगल की प्रचारक के रूप में काम करती थी.

इनकी मेहनत और कार्य क्षमता को देखते हुए इन्हें यूट्यूब का सीईओ (CEO) घोषित कियाा गया. जबसेेेे यूट्यूब का कामकाज इनके हाथों में सौंपा गया है तब से यूट्यूब बहुत तेजीी से प्रगति कर रहा है.

अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट में अवश्य पूछें। आपकी पूरी मदद की जाएगी।

4 Comments
SMS जुलाई 11, 2020
|

These are actually great ideas in concerning blogging.

เบอร์สวย जुलाई 11, 2020
|

I am regular visitor, how are you everybody? This article posted at this web site is in fact pleasant.

I learn something new and challenging on blogs I stumbleupon everyday.

ปั้มไลค์ जुलाई 11, 2020
|

Like!! I blog quite often and I genuinely thank you for your information. The article has truly peaked my interest.

Scroll to Top