Online Pan card Process in Hindi | पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें | Pan card Correction in Hindi

हेल्लो दोस्तों, क्या आप भी पैन कार्ड घर बैठे बनाना चाहते हैं? तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े। अब आपको पैन कार्ड बनाने के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है।

आप अपना पैन कार्ड फ्री में घर पर ही अपने फोन या कंप्यूटर से बना सकते हैं। मैं आपको एकदम आसान तरीके से समझा देता हूं कि घर बैठे पैन कार्ड अपने फोन से या कंप्यूटर से कैसे बना सकते हैं। चलिए मैं आपको एक एक स्टेप से बताता हूं।

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

पैन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स निचे बताये गए है। इन सभी स्टेप्स का पालन करके आप घर बैठे ही पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Step 1.

पैन कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको गूगल पर जाना होगा और वहां पर Pan card income tax लिखनाा है। तो आपके मोबाइल में कुछ ऐसा दिखाई देगा। जो कि नीचे की आकृति में दिखाया गया है। आपको इस पर क्लिक करना है।

Pan card Correction

आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपको कुछ ऐसा दिखाई देगा। जो कि नीचे की आकृति में दिखाया गया है।

Pan card Correction

आपको इस पर दो ऑप्शन दिखाई देता है जो कि ऊपर की आकृति में दिखाया गया है। पहला ऑप्शन है गेट न्यू पैन (Get new PAN) मतलब आपको नया पैन कार्ड बनाना है तो आप चिन्हित किए गए बटन पर क्लिक करेंगे। तो आपके सामने कुछ ऐसा फॉर्म आएगा। जो कि नीचे की आकृति में दिखाया गया है।

Step 2.

Pan card Correction

अब आप हर एक जानकारी ध्यान से भरना शुरू करेंगे। चिन्हित किए गए स्थान पर आप अपने आधार कार्ड का नंबर ध्यानपूर्वक डालिए। जो कि नीचे की आकृति में दिखाया गया है।

Pan card Correction

उसके बाद नीचे एंटर कैप्चा (Enter Captcha) के स्थान पर आपको जो सामने लिखा हुआ दिखाई देता है वही आपको भरना है जैसे कि यहां पर लिखा हुआ है V86CQC तो मैं यही भर लूंगा। जो कि नीचे की आकृति में दिखाया गया है। आपके मोबाइल में इसके स्थान पर कुछ और ही लिखा हुआ आएगा तो आपको अपने मोबाइल वाला ही (Captcha) भरना है ।

Pan card Correction

यह भरने के बाद आपको एक छोटा सा बॉक्स दिखाई देता होगा जो नीचे की आकृति में चिन्हित किया गया है उस पर क्लिक करना है।

Pan card Correction

ऊपर बताए गए सभी जानकारी भरने के बाद आपको कुछ ऐसा दिखाई देगा जो कि नीचे की आकृति में दिखाई देती है। उसके बाद आप चिन्हित किए गए (Generate Aadhar OTP) बटन पर क्लिक करेंगे।

Pan card Correction

नोट :-

पैन कार्ड बनाने के लिए आधार कार्ड होना जरूरी होता है और वह आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है और अगर है तो वह मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो आप इस माध्यम से पैन कार्ड नहीं बना सकते है।

कैसे पता करें मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है या नहीं ?

Step 3.

जैसे ही आप Generate Aadhar OTP वाले बटन पर क्लिक करेंगे आपका जो मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है उस उस मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा । उस ओटीपी को नीचे दर्शाए गए स्थान पर भर देंगे।

Pan card Correction

उसके बाद नीचे फोटो में दर्शाए गए छोटे से बॉक्स पर क्लिक करना है।

Pan card Correction

उसके बाद आपको Validate Aadhar OTP and Continue वाले बटन पर क्लिक करना है। इस बटन पर क्लिक करने केे बाद आपकेेे सामने कुछ ऐसा दिखाई देगा जो नीचे की आकृति में दर्शाया गया है। नीचे की आकृति में एक छोटाा स बॉक्स तीर केेे माध्यम सेे दिखाने की कोशिश किया गया है उस पर क्लिक करना है। उसके बाद Submit PAN request वाले बटन पर क्लिक करना है।

Step 4.

Pan card Correction

इस बटन पर आपको क्लिक करने के बाद नीचे दी गई फोटो के अनुसार आपको एक नंबर मिलेगा इस नंबर को सावधानीपूर्वक कहीं नोट कर लें यह बहुत ही उपयोगी नंबर होगा उदाहरण के तौर पर नीचे की फोटो में दर्शाया गया नंबर से आपका नंबर अलग होगा। आप उस नंबर को अवश्य नोट करें।

Pan card Correction

Step 5.

अब आप 15 मिनट के बाद चेक स्टेटस (Check Status) जो कि लाल कलर से लिखा हुआ है उस पर क्लिक करें। जो नीचे के फोटो में चिन्हित किया गया है।

Pan card Correction

अगर आप लाल रंग से लिखा हुआ बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने नीचे दर्शाए गए चित्र के अनुसार दिखाई देगा।

Pan card Correction

उपरोक्त बताए गए जानकारी के अनुसार इसमें भी आधार नंबर और कैप्चा (Captcha) भरकर Submit वाले बटन पर क्लिक करें जो कि नीचे फोटो में दर्शाया गया है।

Pan card Correction

जब आप Submit वाले बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके मोबाइल नंबर जो आपके आधार कार्ड से लिंक है। उस पर एक ओटीपी जाएगा और नीचेेेेे दर्शाए गए फोटो के अनुसार ओटीपी (OTP) को भर देना है।

Pan card Correction

Step 6.

OTP को भरने के बाद आपको Download का बटन दिखेगा उस बटन पर क्लिक करने पर आपको नीचे दर्शाए गए फोटो के अनुसार आपके मोबाइल में दिखेगा। उसमें आधार कार्ड पर जो जन्मदिन है वही जन्मदिन का तारीख (Date) डालना होता है।

नोट :-

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपका जन्मदिन 4 मई 1995 है तो इसमें 04/05/1995 नहीं डालना है आपको इसमें 04051995 यह डालना है। जो कि नीचे के फोटो में स्पष्टता से दर्शाया गया है। और अगर आपका जन्मदिन 15 अक्टूबर 1995 है तो आपको 15101995 यह डालना है।
Pan card Correction

जब आप अपना पासवर्ड अर्थात जन्मदिन का तारीख स्पष्टता से डालेंगे तो आपका पैन कार्ड नीचे दिए गए फोटो के अनुसार दिखेगा। इसका आफ जेरॉक्स (Xerox) या कलर प्रिंट आउट निकालकर आप कहीं भी उपयोग कर सकते हैं।

Pan card Correction

यह पैन कार्ड ई-पैनकार्ड है। यह आम पैन कार्ड की तरह ही कार्य करता है यहां आपका पैन कार्ड बनाने का प्रक्रिया समाप्त होता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

उपरोक्त आपको Online Pan Card अप्लाई करने से सम्बंधित सभी जानकारी बता दी गयी है। इस स्टेप्स का पालन करके आप ऑनलाइन पैन कार्ड आसानी से अप्लाई कर सकते है।

पैन कार्ड अप्लाई करने के बाद कम से कम एक महीने के अंदर ही आपके घर तक पहुंच जाता है।

अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट में अवस्य पूछें। आपको अवश्य मदद किया जायेगा।

8 Comments
Somvati दिसम्बर 23, 2021
|

सोमवती का वीडियो में आया कि नहीं

SMS जून 29, 2020
|

I used to be able to find good info from your blog posts.

เบอร์สวย जून 29, 2020
|

Good one! Interesting article over here. It’s pretty worth enough for me.

I learn something new and challenging on blogs I stumbleupon everyday.

ปั้มไลค์ जून 29, 2020
|

Like!! I blog frequently and I really thank you for your content. The article has truly peaked my interest.

satish जून 7, 2020
|

thankyou sir

Scroll to Top