Elon Musk कौन है ? | Elon Musk Biography in hindi.

Elon Musk अपने कठिन परिश्रम तथा प्रगतिशील विचारधारा के कारण दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों के लिस्ट में शामिल हो चुके हैं। इससे साबित होता है कि, सही दिशा में कठिन परिश्रम करने वाला व्यक्ति जीवन में कुछ भी हासिल कर सकते हैं।

लेकिन इनकी सफलता का सफर इतना भी आसान नहीं था। आज हम Elon Musk के बारे में जानेंगे कि, कैसे अपने जीवन के कठिनाइयों को पार करके इस मुकाम को हासिल किया है?

elon-musk-kaun-hai

आज हम लोग Elon musk कौन है? और उन्होंने दुनिया के लिए क्या-क्या किया है? Elon musk से motivation कैसे ले सकते हो? इसके साथ साथ Elon musk biography की पूरी जानकारी आपको पता चलेगी।

Elon Musk कौन है ?

Elon Musk एक बहुत बड़े बिजनेसमैन और निवेशक है। वह SpaceX के संस्थापक, CEO और मुख्य अभियंता हैं। Tesla Company के बड़े निवेशक, CEO और उत्पाद वास्तुकार भी है। ये Boring कंपनी के संस्थापक; NeuraLink और OpenAI के सह-संस्थापक हैं।

Elon musk ki motivation Biography
एलोन मस्क की कंपनी

Elon Musk का टेक्नोलॉजी (Technology) में रुचि होने के कारण इन्होंने कई क्षेत्र में कुछ ऐसे कारनामे किए जो कि अकल्पनीय तथा अविश्वनीय है।

इन्होंने अपने अग्रिम सोच से मंगल ग्रह पर जीवन स्थापित करने का निर्णय लिया है और कुछ हद तक कामयाब भी हो चुके हैं। इनके द्वारा स्थापित की गई स्पेसएक्स (SpaceX) कंपनी ने एक ऐसा रॉकेट बनाया जो कि दोबारा उपयोग में लाया जा सकता है। इससे पहले इस तरह का रॉकेट आज तक कभी नहीं बनाया गया था।

यह कार्य दुनिया के सभी वैज्ञानिकों को नामुमकिन लगता था।लेकिन इनके तीव्र और अग्रिम सोच के कारण इन्होंने इस नामुमकिन कार्य को मुमकिन कर दिखाया। इसके बाद से इनका लोहा पूरी दुनिया के साथ-साथ वैज्ञानिक भी मानने लगे। तभी से Elon musk एक motivation व्यक्ति के रूप में उभरे।

इनकी एक और कंपनी टेस्ला (Tesla) ने इलेक्ट्रिक रेसिंग कार (Racing Car) बनाने के मामले में बहुत ही आगे निकल चुकी है। आइए हम इनके बारे में विस्तार से जानने का प्रयास करते हैं।

Elon Musk ने एक इंटरव्यू में बताया कि इनको टेक्नोलॉजी रूपी किताबें पढ़ने में बहुत ही दिलचस्पी रहती है।

Elon musk का जन्म 28 जून 1971 में साउथ अफ्रीका के प्रीटोरिया (Pretoria) नामक कस्बा में हुआ था ।

इन्होंने कनाडा और बाद में जाकर अमेरिका कि नागरिकता प्राप्त किया।

Elon Musk का जीवन परिचय | Elon Musk Biography In Hindi

परिचय जानकारी
पूरा नाम (Full Name)एलन रीव मस्क (Elon Reeve Musk)
जन्मदिन (Date Of Birth)28 जून, 1971
जन्म स्थान ( Birth Palace )प्रिटोरिया, दक्षिण अफ़्रीका ( Pretoria )
नागरिकता ( Nationality )United State Of America (USA)
आयु ( Age)52 वर्ष
होम टाउन (Hometown)बेल एयर्स, लॉस एंजेलिस, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका
राशि ( Star Sign )कर्क (Cancer)
स्कुल (School) यूनिवर्सिटी ऑफ़ प्रीटिरिआ (University of Pretoria )
कॉलेज/युनिवर्सिटी ( Collage/University  )Queen’s University and University of Pennsylvania
कॉलेज छोड़ना (Droupout) स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ( Stanford University )
शिक्षा ( Education)Degree: Bachelor of Science और Bachelor of Arts
पेशा (Occupation)उद्यमी, इंजीनियर, आविष्कारक और निवेशक
राष्ट्रीयता ( Nationality )दक्षिण अफ़्रीका (1971),
कनाडा (1989),
संयुक्त राज्य (2002–वर्तमान)
धर्म ( Religion)Christian
वैवाहिक स्थिति ( Marital Status )हाँ
पत्नी (Wife)पहली पत्नी का नाम – जस्टिन बिल्सोन
दूसरी पत्नी का नाम – तालुला रियाल
बच्चे ( Childrens )10 बच्चे
नेटवर्थ (Networth)253 बिलियन अमेरिकी डॉलर 2022 तक।
Elon Musk Biography in Hindi (Reference: deepawali )

एलोन मस्क (Elon Musk) की शिक्षा।

इन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ प्रिटोरिया (University of Pritoriya) में अपनी पढ़ाई की. आगे चलकर यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया (University of Pennsylvania) में अपनी BA (Bachelor of Arts) और BS (Bachelor of Science) की डिग्री हासिल की यह यूनिवर्सिटी अमेरिका में स्थित है।

उन्होंने 10 साल की उम्र में कोडिंग (Programing) सीख लिया था और 12 साल की उम्र में इन्होंने एक वीडियो गेम बनाया जिसका नाम था बलास्टर (Blaster). इस वीडियो गेम को इन्होंने एक e-sports कंपनी को $500 ( लगभग ₹37,733) में बेच दिया ।

ये ज्यादातर Isaac Asimov की किताबें पढ़ते थे। Isaac Asimov यह एक महान व्यक्ति थे। Elon musk इन्ही से motivation (प्रेरणा) लेकर आगे बढ़ें। जिससे उनकी सोच आम लोगों से अलग होने लगी। अब Elon musk खुद दूसरों को motivation देने लगे हैं।

अब आप समझ गए होंगे कि Elon musk कौन है? Elon Musk Biography in hindi. चलिए इनकी उपलब्धियों पर थोड़ा प्रकाश डालते हैं।

Elon Musk की मुख्य कंपनी तथा उपलब्धियां

वैसे तो इनकी उपलब्धियो बारे में जितना बताया जाये उतना ही कम है, ये ऐसे सख्स हैं जो एक दो नहीं बल्कि दुनिया के कई बड़े बड़े कंपनियों के मालिक है। इनमें से कंपनियां निचे लिस्ट की गयी हैं

Company Name Position ( पद )
SpaceX (अंतरिक्ष से सम्बंधित )CEO
Tesla ( स्मार्ट वाहनों से सम्बंधित )CEO
Neuralink ( रोबोटिक्स से सम्बंधित )CEO
Solar City ( ऊर्चा से सम्बंधित )Chairman
OPEN AI ( भविस्य से सम्बंधित )Co- Chairman
Elon Musk Company

X.com और PayPal: एलान मस्क (Elon Musk) के पहली कंपनी।

Elon Musk मार्च 1999 में X.com के सह-संस्थापक (Co-founder) यह कंपनी वित्तीय सेवा (Financial services) देती थी। आगे चलकर यह कॉन्फिनिटी (Confinity) नामक कंपनी जो एक सॉफ्टवेयर कंपनी है उसके साथ मिलकर इन्होंने PayPal नामक एप्लीकेशन (Application) तैयार किया जो वैश्विक ऑनलाइन पेमेंट केेे काम आता है। अंतर्राष्ट्रीय ऑनलाइन पेमेंट में PayPal का नाम सबसे आगे आता है।

SpaceX: दुनिया को हैरान करने वाली कंपनी।

यह अंतरिक्ष संशोधन में काम करने वाली दुनिया की सबसे बड़ी प्राइवेट कंपनी है। इस कंपनी से ही Elon musk को दुनिया में प्रसिद्धि प्राप्त हुई। क्योंकि इस कंपनी ने पुन:उपयोगी रॉकेट बना कर नामुमकिन कार्य को भी मुमकिन कर दिया था।

यह रॉकेट इतना आसानी से नहीं बना इसके पीछे भी बहुत-सी खामियां सामने आई थी। इससे पहले इन ऑन मस्त ने दो रॉकेट बनाए थे पहला रॉकेट हवा में उड़ने से पहले ही ब्लास्ट हो गया था,और दूसरा रॉकेट हवा में तो गया लेकिन कुछ देर में ही ब्लास्ट हो गया।

जिससे इनको भारी नुकसान का सामना करना पड़ा। इनकी करीबी यह काम करने से मना कर रहे थे क्योंकि इन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ा था। लेकिन इन सभी लोगों के साथ-साथ नाकामियों को भी नजरअंदाज करते हुए उन्होंने तीसरी बार प्रयास किया जो की कामयाब सिद्ध हुए।

उस दिन से पूरी दुनिया उनकी लोहा मानने लगे। या कहें एलोन मस्क ने उस दििन पूरी दुनिया अपनी मुट्ठी कर लिया था। Elon musk की इसी काम से मुझे बहुत ही motivation मिला।

Elon Musk Biography in Hindi
इलान मस्क की प्रतिक्रिया

Elon musk का प्रतिक्रिया (reaction)

जब Elon musk की तीसरी पूनःउपयोगी रॉकेट (reusable rocket) सफलतापूर्वक लांच हुई तो उनका रिएक्शन कुछ इस तरह था। उन्हें विश्वास ही नहीं हो रहा था कि उन्होंने नामुमकिन कार्य को मुमकिन कर दिखाया है। वह सोचने लगे कहीं यह सपना तो नहीं, क्या मैं जो देख रहा हूं वह वास्तविक है?

फिर उनके करीबियों ने इन्हें बताया कि यह सपना नहीं हकीकत है। जो आपने एक असंभव सपने को साकार कर दिखाया है। यह सुनकर एलोन मस्क बहुत ही ज्यादा खुश हुए।

अब स्पेसएक्स (SpaceX) वह काम कर सकती है जो नासा (NASA) और इसरो (ISRO) जैसे अंतरिक्ष संशोधन संस्थान करते है। अभी हाल ही में नासा ने स्पेसएक्स को अंतरिक्ष प्रक्षेपण के लिए राकेट बनाने की मांग की है।

Elon_Musk_gives_tour_for_President_Barack_Obama

Tesla: स्मार्ट तथा इलेक्ट्रिक वेहिकल्स

शुरुआती दौर में Martin Eberhard और Marc Tarpenning ने टेस्ला नामक इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी की शुरुआत की। आगे चलकर एलोन मस्क नेेेेे इस कंपनी को खरीद लिया इसमें कुछ बदलाव करके इस साधारण सी टेस्ला कंपनी को स्मार्ट (Smart) टेस्ला कंपनी मेंं बदल दिया।

जो आगे चलकर दुनिया की सबसे बड़ी और लग्जरी (luxury) इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी बन गई। यह कार हाईवे पर बिना किसी ड्राइवर के भी चल सकती है। यह इलेक्ट्रिक कार बिनाा किसी प्रदूषण फैलाएं आम गाड़ियों की तरह सड़क पर चलती है।

इसकी रफ्तार अन्य गाड़ियों के मुकाबले अधिक है। अगर यह कार अन्य कारों कीी तुलना में कम दामों में मिलेगी तो पेट्रोल डीजल का जमाना खत्म हो जाएगा और यह पर्यावरण के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा।

एलोन मस्क ने इसी तरह बहुत सारे काम किए हैं। जो अवर्णनीय है। एलोन मस्क का सपना है कि वह पृथ्वी के लोगों को मंगल ग्रह पर बसा सके।

एलोन मस्क ऐसी टेक्नोलॉजी की खोज में है जिसके मदद से आज की तुलना में कम पैसों से मंगल ग्रह पर जा सके। और वहां जीवन बस आ सके। हम उम्मीद करते हैं कि इनकी सपना एक दिन अवश्य पूरी होगी।

Elon musk के कुछ प्रेरणादायक तथ्य

  • 1. आप जिस क्षेत्र (field) में रूचि रखते हो उस क्षेत्र में जी जान लगाकर मेहनत करो। सफलता एक दिन अवस्य आपके कदमों में होगी। दूसरों से आगे बढ़ने के लिए एक दिन में 10 से 12 घंटे उसे पाने के लिए काम करो।
  • 2. अगर आपसे कोई आगे बढ़ रहा है तो फिर उसे पीछे करने के लिए उस दोगुना काम करो। तभी उस व्यक्ति से आगे बढ़ सकते हो।
  • 3. आप जहां भी रहे अपनी उपलब्धियां बनाए रखें। आप जिस समाज रहे उस समाज में अपनी महत्ता (values) बनाए रखें।
  • 3. जीवन में सफलता पाने के लिए रिस्क (Risk) अवस्य लें। आपको अपनी सफलता के रास्ते पर ले कर जा सकती है. क्योंकि जीवन में आगे बढ़ना है तो रिस्क लेना बहुत ही जरूरत है हम रिस्क लेते हैं और उसमें फेल भी हो जाते हैं तो आप उससे घबराइए मत, उसको भुलाकर फिर से अपनी रास्ते पर चलें।
  • 4. कभी भी अपने जीवन का ज्यादातर समय अपने से अधिक होशियार लोगों के साथ बिताए। क्योंकि संगत का बहुत बड़ा असर होता है।
  • 5. अगर आप व्यापारी है और आपका व्यापार बड़ा करना है तो आप जो भी सामान बनाते हैं उस सामान के गुणवत्ता अधिक और उसका मूल्य कम कैसे हो इस पर ध्यान दें।
  • 6. अगर कुछ करना चाहते हैं और उसके बारे में आपके दिमाग में छोटा सा भी आईडिया है तो आप उस पर कार्य करना शुरू कर दें।धीरे-धीरे आपको आगे क्या करना है वह भी पता चल जाएगा।
  • 7. जीवन बहुत छोटी है तो आप समय को फालतू कार्यों में बर्बाद ना करें। आप समय को पैसों से भी अधिक महत्व दें।

FAQ

Elon Musk की Net Worth कितनी है ?

2022 तक Elon Musk की Net Worth $143 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। फ़िलहाल Twitter के खरीदने के बाद इनकी नेट वर्थ में गिरावट हुई है।

Elon Musk के कितने बच्चे हैं।

Elon Musk के 10 बच्चे हैं। जी हां , बिल्कुल सही पढ़ा Elon Musk के टोटल 10 बच्चे हैं।

क्या Elon Musk अमेरिकन हैं?

Elon Musk की जन्म दक्षिण अफ्रीका में हुई थी। आगे जाकर वे अमेरिका के नागरिकता ले लिए। इसलिए Elon Musk अब अमेरिका के नागरिक हैं.

Elon Musk कैसे प्रसिद्ध हुए ?

अपनी कठिन परिश्रम तथा मेहनत के दम पर Elon Musk ने कुछ अविश्वसनीय कार्य किया है। इसके साथ साथ Twitter जैसे सोशल मीडिया पर एक्टिव होने की वजह से काफी चर्चा में रहते है।

क्या Elon musk शादी शुदा हैं ?

जी हाँ, Elon Musk की दो शादी हुई है ,
पहली पत्नी का नाम – जस्टिन बिल्सोन
दूसरी पत्नी का नाम – तालुला रियाल

Elon Musk की कितनी उम्र है ?

Elon Musk का जन्म 28 जून, 1971 हुआ था। अब ये 52 साल के हो गए हैं।

आपने क्या सीखा :-

Elon musk कौन है? अब इस तरह के सवालों का जवाब आप देने में सक्षम है। आपने इलोन मस्ट के बारे में वह हर चीजें सीख लिया है जिसके बारे में हर उत्सुक व्यक्ति को पता होना चाहिए। आपको Elon Musk Biography in Hindi के बारे में भी पता चल गया होगा।

एलोन मस्क जैसा व्यक्तित्व 100 सालों में एक ही धरती पर आता है। ऐसा बहुत ही बड़े बड़े ज्ञानी लोगों का मानना है।

आपने लोन मस्ती के जीवन में आई हुई कठिनाइयां तथा उन कठिनाइयों से एलोन मस्क द्वारा बाहर निकलने की क्षमता को भी समझा है।

टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में लोन मास्को असली दुनिया का आयरन मैन कहा जाता है जो संभवत: हर चीजें बना सकता है।

आपको Elon Musk के जीवन से क्या सीखने को मिला कमेंट में अपने विचार अवश्य साझा करें।

आप अपना सवाल कमेंट्स में अवश्य पूछें।

https://miplacer.es/

https://babycar.in/

https://lazodetreshilos.com/

https://rayaclub.com/

https://www.momshousehq.com/

https://segredodasplantas.blog.br/

https://ndtvlatestnews.com/

https://familyfunfiesta.com/

https://astroauras.com/

https://pslt20.info/

Situs judi slot gacor bonus new member 100 to 3x 5x gampang menang

https://clubhousehotel.com.ar/

https://attiaanumerologist.com/

https://teccord.com/

https://lbbrokenbutterflies.org/

https://whitesourcing.in/

https://seventhart.ir/wp-includes/slot-qris/

https://demultistore.com/

https://grownance.com/

https://hellcatenterprise.com/

https://www.carsstore7x24.com/

https://rocmont.com/wp-admin/slot-qris/

https://washingtonfeeds.com/wp-admin/slot-qris/

https://startuptalks.org/wp-admin/slot-qris/

https://artifakt.space/wp-admin/slot-zeus/

https://juliocesarbravo.com/wp-admin/slot-zeus/

https://thetribaltrails.com/wp-includes/slot-qris/

https://www.signupinternational.com/wp-includes/slot-qris/

https://thelostmonalisa.com/wp-includes/slot-qris/

https://starwealthmanagement.net/wp-includes/candy-blitz/

https://touristkish.com/wp-includes/slot-qris/

https://avannetwork.net/

https://buii.com/wp-includes/slot-qris/

https://shroomzy.com/

https://timesenews.com/

Slot Candy Blitz

https://my365health.com/wp-content/slot-qris/

https://avswealth.com/wp-content/slot-qris/

https://computronix.in/wp-content/slot-qris/

https://futureautotech.com/wp-content/candy-blitz/

https://usedmobile.in/wp-content/candy-blitz/

https://www.halalrightbraineducation.com/

https://kingstourz.com/wp-includes/candy/

https://www.djmanager.biz/wp-includes/candy-blitz/

https://fruit-box.co.in/

https://addisads.com/

https://vortexconsultingohio.com/wp-includes/pyramid-bonanza/

https://www.alexandrines.fr/wp-includes/pyramid-bonanza/

https://extraordinarylifemagazine.com/wp-includes/pyramid-bonanza/

https://justflow.pl/

https://www.keerthanuimitations.com/

https://sehresahar.com/

https://tehtor.ru/

https://avswealth.com/

https://daasfinancials.com/

https://computronix.in/

https://newsbell.website/wp-includes/rujak-bonanza/

https://viralleaks.xyz/wp-includes/candy-village/

https://gameucstudio.com/wp-content/gatot-kaca/

https://geesoftware.co.uk/wp-content/sugar-rush/

https://givebacktocommunity.org/wp-content/dragon-hatch/

https://career-talks.in/wp-content/slot-qris/

https://monika-boettcher.com/wp-admin/strawberry-cocktail/

https://www.radiologystar.com/wp-content/slot-qris/

https://mehravaraneshahr.com/wp-includes/massive-gold/

https://meubles-kallel.tn/wp-includes/mystic-legend/

https://alaghehband.com/wp-includes/slot-zeus/

https://martinsstore.com.br/wp-includes/eternal-war/

https://acecolton.com/wp-includes/phoenix-rises/

https://wafahautecouture.com/wp-includes/god-of-wealth/

https://formarium.es/wp-includes/legend-of-dragon/

https://gameucstudio.com/

https://geesoftware.co.uk/

https://givebacktocommunity.org/

https://niyazkhan.com/

https://paggitech.com/

Scroll to Top
Scroll to Top