YouTube पर समुदाय

YouTube पर समुदाय (community) कैसे डालें?

आज हम लोग यूट्यूब पर समुदाय (community) क्या होता है ? यूट्यूब किन लोगों को समुदाय का विकल्प देता है? YouTube पर समुदाय कैसे डालें? इन सभी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।

हेलो दोस्तों, आपका यहां आने के लिए धन्यवाद,आपके मन में जो भी सवाल है उसका उत्तर इस पोस्ट में जरूर मिलेगा कृपया इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें।

आपने भी यूट्यूब पर किसी ने किसी को समुदाय (community) की मदद से फोटो, Gif और पोल को पोस्ट करते हुए देखा होगा। यह देख कर आपके मन में भी यह सवाल आया होगा कि हम भी YouTube पर समुदाय कैसे डालें। इस सवाल का जवाब आपको जरूर मिलेगा।

समुदाय क्या होता है?

अभी हाल ही में यूट्यूब पर समुदाय का विकल्प आया है। शुरुआती दौर में इस प्रकार का विकल्प नहीं था। इसकी मदद से आप फोटो, Gif या पोल्स को अपने YouTube सब्सक्राइबर्स के साथ शेयर कर सकते हैं।

लोगों की बढ़ती हुई जिज्ञासा को ध्यान में रखते हुए यूट्यूब ने समुदाय बनाने का फैसला लिया।

जिसकी मदद से यूट्यूब पर वीडियो बनाने वाले लोग (Content Creaters) अपनी सफलता को अपने सब्सक्राइबर्स के साथ एक फोटो के माध्यम से शेयर कर सकते हैं।

Gif के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया (reaction) भी यूट्यूब के चैनलों से जुड़े हुए लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।

पोल के माध्यम से लोग अपने सब्सक्राइबर के साथ किसी भी टॉपिक पर विचार ले सकते हैं।

YouTube किन लोगों को समुदाय का विकल्प प्रदान करता है।

जब किसी यूट्यूब चैनल पर 1000 से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हो जाएंगे। उस चैनल के 1000 सब्सक्राइबर होने के एक या दो हफ्ते के बाद यूट्यूब की तरफ से ई-मेल आएगा।

इस ई-मेल में समुदाय (community) विकल्प शुरू करने के बारे में लिखा होगा। जिसे पढ़कर आप इस विकल्प को शुरू कर सकते हैं।

कुछ लोगों को सब्सक्राइबर्स 1000 से ज्यादा होने के बावजूद भी समुदाय का विकल्प नहीं आता है क्योंकि वह लोग जाने अनजाने में यूट्यूब की प्राइवेसी पॉलिसी के खिलाफ वीडियो बनाते हैं।

फिर भी अगर आपको लगता है कि आप यूट्यूब के प्राइवेसी पॉलिसी के खिलाफ वीडियो नहीं बनाते हैं तो आप समुदाय का विकल्प पाने के लिए अपने यूट्यूब चैनल में ही सहायता का विकल्प होगा जिससे आप यूट्यूब से मदद ले सकते हैं।

अगर आपको वहां से मदद ना मिले तो आप गूगल पर support youtube सर्च करके जो पहले लिंक पर क्लिक करें और वहां से मदद ले सकते हैं।

फिर भी अगर किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट में अवश्य पूछें हम आपकी अवश्य सहायता करेंगे।

यूट्यूब पर समुदाय कैसे डालें?

अपने सब्सक्राइबर्स का अपने ऊपर विश्वास रखने के लिए समुदाय पोस्ट एक बहुत ही शक्तिशाली तरीका है।

इसके माध्यम से अगर कोई यूट्यूबर हमेशा (regular) वीडियो नहीं डालता है तो भी अपने सब्सक्राइबर के साथ घुल मिल सकता है। जिससे चैनल पर सब्सक्राइबर का विश्वास बना रहेगा।

YouTube पर समुदाय डालने के लिए सबसे पहले आपको अपने यूट्यूब चैनल पर जाना होगा। अगर आपकी चैनल पर 1000 से ज्यादा सब्सक्राइबर हो गए हैं तो आपको अपने यूट्यूब चैनल में समुदाय (community) का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके आप समुदाय में कुछ भी पोस्ट कर सकते हैं।

YouTube पर समुदाय
यूट्यूब पर समुदाय

जब आप अपने यूट्यूब चैनल में जाएंगे तो आपको होम (HOME) , वीडियो (VIDEO), चैनल (CHANNEL), अबाउट (ABOUT) दिखाई देगा। 1000 सब्सक्राइबर पूरा होने पर इसी में प्लेलिस्ट (PLAYLIST) के बाद समुदाय का भी विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके आप समुदाय डाल सकते हैं।

यूट्यूब का इतिहास जानकर आपको हैरानी होगी।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जीरो से हीरो तक।

सिर्फ एक क्लिक में यूट्यूब वीडियो कैसे डाउनलोड करें।

समुदाय क्यों डालना चाहिए?

जिस प्रकार लोग फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपनी पोस्ट डाल कर अपने फॉलोअर्स को लुभाते हैं।

उसी तरह से यूट्यूब पर भी लोगों को समुदाय के माध्यम से पोस्ट डाल कर अपने फॉलोअर्स क्या कहे सब्सक्राइबर्स को लुभाने की कोशिश करना चाहिए।

जिससे सब्सक्राइबर और आपके बीच सकारात्मक भावना उत्पन्न होगा। जो आपके चैनल के विकास में मदद करेगा।

कुछ लोगों के मन में यह सवाल आता होगा कि समुदाय पोस्ट के माध्यम से अपने चैनल का विकास कैसे कर सकते हैं?

तो इसका एक सरल उत्तर है जब आप अपने समुदाय पोस्ट के माध्यम से कोई फोटो पोस्ट करेंगे तो आपके सब्सक्राइबर उस पर कमेंट करेंगे। आप उस कमेंट में पूछे गए सवालों का जवाब दें और आपको जो कमेंट अच्छा लगे उसे लाइक करें।

इससे आपके सब्सक्राइबर में आपके प्रति विश्वास की भावना उत्पन्न होगी। जिससे यह लोग आपके चैनल के बारे में किसी और व्यक्ति को बताएंगे या आपके कहने पर आप का वीडियो शेयर करेंगे। क्योंकि आप उनके कमेंट को रिप्लाई करते हैं या लाइक करते हैं।

इस प्रकार नए-नए लोग आपके चैनल से जुड़ते जाएंगे। जिससे आपका चैनल का विकास होगा।

आपने क्या सीखा :-

आपने सीखा की यूट्यूब पर समुदाय क्या होता है? लोगों को यूट्यूब पर कब समुदाय मिलता है? आपने यह भी सीखा कि 1000 सब्सक्राइबर होने पर ही यूट्यूब द्वारा समुदाय का विकल्प दिया जाता है।

अब आप यह भी सीख चुके होंगे कि YouTube पर समुदाय कैसे डालें? और इसके मदद से यूट्यूब चैनल की विकास कैसे करें?

अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट में अवश्य पूछे आपके सवालों का जवाब अवश्य मिलेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.