Blogspot meaning in hindi

Blogspot meaning in hindi | Blogspot का क्या मतलब होता है?

Blog, vlog, personal blog, Blogspot meaning in hindi इन सब के बारे में आपने कहीं ना कहीं कुछ तो सुना ही होगा लेकिन ये सब क्या होता है और इसका क्या उपयोग है ?

इसके बारे में आज विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे। मैं यह दावा कर सकता हूं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद इससे संबंधित आपके मन में एक भी सवाल नहीं रहेगा।

Blogspot का मतलब

Blogger की मदद से किसी भी प्रकार की जानकारी इंटरनेट के माध्यम से दुनिया के साथ साझा करते हैं।

Blogspot यह गूगल का एक फ्री domain name service देने वाला आयोग है। जिसकेे माध्यम से विभिन्न जानकारी बिना एक भी रुपए खर्च किए लोगों तक पहुंचाया जा सकता है।

उदाहरण के तौर पर इस वेबसाइट का नाम hamarahindi.com है। जिस पर आप यह जानकारी पढ़ रहे हैं। इसके लिए कुछ पैसों का भुगतान किया गया है।

लेकिन वही अगर इस वेबसाइट का नाम hamarahindi.blogspot.com होता तो इस जानकारी को शेयर करने के लिए एक भी रुपए देने की जरूरत नहीं पड़ती।

अगर किसी domain में blogspot रहता है तो उससे अपनी जानकारी इंटरनेट पर शेयर करने के लिए एक भी रुपए देने की जरूरत नहीं पड़ती है।

लेकिन अगर आप चाहते हैं कि blogspot domain में से हट जाए तो इसे हटाने के लिए गूगल को कुछ रुपए देने पड़ते हैं। उसके बाद इंटरनेट पर जानकारी शेयर कर सकते हैं।

Internet पर जानकारी शेयर करने के लिए पैसे क्यों देना चाहिए।

यह प्रश्न आपके मन में अवश्य आया होगा कि जानकारी देने के लिए पैसे क्यों लगते हैं वही जानकारी लेने के लिए एक भी रुपए नहीं लगते।

बस गूगल पर जाओ, अपना प्रश्न पूछो और उसके बारे में फ्री जानकारी पाओ।

लेकिन यहां तो पूरा उल्टा है। रुको-रुको मैं आपके सारे सवालों का जवाब देता हूं।

अगर किसी वेबसाइट के domain में blogspot रहता है तो गूगल उस वेबसाइट पर उपस्थित जानकारी ज्यादा लोगों को नहीं दिखाता है।

लेकिन वही अगर किसी वेबसाइट के domain में blogspot नहीं रहता है तो गूगल इस वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाता है।

क्यों गूगल blogspot वाले वेबसाइट को ज्यादा लोगों तक नहीं पहुंचाता है?

इसको आप एक उदाहरण से समझिए ,

दो दुकानदार है, दोनों एक ही सामान बेचते हैं। इनमें से एक ठेला वाला है और दूसरा घर में दुकान खोल कर बैठा है और दुकान का भाड़ा भी देता है।

दोनों समोसे बेचते हैं। दोनों के समोसे के दाम ₹10 है। आप किससे समोसे खरीदना पसंद करेंगे?

जाहिर सी बात है हर समझदार व्यक्ति दुकान वाले से ही समोसे खरीदेगा। क्योंकि जब समोसा खाकर तबीयत खराब होगी या फिर कोई और शिकायत करनी होगी तो आप दुकानदार वाले से पूछताछ कर सकते हैं।

लेकिन ठेले वाले का कुछ पता नहीं कि आज रहेगा या फिर कल कहीं और चला जाएगा।

गूगल भी बिल्कुल इसी तरह से समझता है।

उम्मीद है अब आप Blogspot meaning in hindi का मतलब समझ गए होंगे अगर फिर भी आपके मन में सवाल है तो आप कमेंट में अवश्य पूछें। आपके सवालों का स्वागत रहेगा।

लोग domain क्यो खरीदते हैं?

जब आप इंटरनेट पर किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए किसी वेबसाइट पर जाते हैं। तो उस वेबसाइट के मालिक को गूगल पैसे देता है।

जितने ज़्यादा लोग वेबसाइट पर जाएंगे, उतना ज्यादा उस वेबसाइट के मालिक को पैसे मिलेगा।

Domain खरीदने पर गूगल शेयर किए गए जानकारी को ज्यादा लोगों के साथ दिखाता है जिससे वेबसाइट के मालिक को ज्यादा पैसे मिलता है।

सरल भाषा में कहें तो ज्यादा पैसे कमाने के उद्देश्य से लोग domain खरीदते हैं।

Blog क्या होता है?

जब आप किसी भी प्रकार की जानकारी जैसे शिक्षा से संबंधित, टेक्नोलॉजी से संबंधित, कुछ रोचक जानकारी इत्यादि को लिखित रूप में इंटरनेट के माध्यम से शेयर करते हैं तो उसे blog कहा जाता है।

किसी भी जानकारियों को इंटरनेट पर शेयर करके पैसे कमाया जा सकता है। इसके लिए आपको 6 महीने या फिर 1 साल का समय लगता है।

Vlog क्या होता है?

यह blog की तरह ही होता है इसमें विभिन्न जानकारियों को वीडियो के माध्यम से इंटरनेट पर शेयर किया जाता है।

इसमें भी किसी भी प्रकार की जानकारी वीडियो के माध्यम से इंटरनेट पर शेयर की जा सकती है।

उदाहरण के तौर पर, फनी वीडियो, घर पर सब्जियों को उगाने से संबंधित वीडियो, शिक्षा से संबंधित वीडियो इत्यादि।

आज के समय में vlog बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहा है ‌। Vlog बहुत लोगों का पसंदीदा बन गया है। लोगों को vlog देखने में बहुत दिलचस्पी है। आप भी चाहे तो vlog बनाकर यूट्यूब जैसे वीडियो प्लेटफार्म पर अपलोड कर सकते हैं।

YouTube पर Vlog बनाकर पैसे कैसे कमाएं?

किसी भी YouTubers की monthly income कैसे पता करें?

Personal Blog क्या होता है?

अगर आपके मन में कोई बात है जो आप पूरी दुनिया को बताना चाहते हैं और आपको लगता है की यह बातें लोग पसंद करेंगे तो आप इसे अपने ब्लॉग के माध्यम से शेयर कर सकते हैं।

ब्लाॅग बनाने के लिए आपको blogger.com पर अकाउंट बनाना होगा। जिसके माध्यम से आप अपनी जानकारियां लोगों तक शेयर कर सकते हैं।

आप अपने ब्लॉग के माध्यम से अपने मन की बातें लोगों तक शेयर करें। जिससे लोगों को आपसे कुछ सीखने का मौका मिलेगा और लोग आपकी तारीफ करेंगे।

आपने क्या सिखा :-

आपने Blogspot meaning in hindi के बारे में विस्तार से जानकारी इकट्ठा की है।

आपने blog क्या होता है?, vlog क्या होता है? इसके बारे में संक्षिप्त और सरल जानकारी प्राप्त कर ली है। अब आप blog (लिखित) और vlog (वीडियो) में अंतर भी आसानी से बता सकते हैं।

आपने personal blog के बारे में भी थोड़ी सी जानकारी प्राप्त की है।

आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट में अवश्य पूछिए।

धन्यवाद…

Leave a Comment

Your email address will not be published.